(फार्म) मजदूर भत्ता योजना उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण र्ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2020

(फार्म) मजदूर भत्ता योजना उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन २०२०:- दिहाड़ी मजदूर पंजीकरण, श्रम कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन , योगी मजदूर भाता योजना आवेदन, UP श्रमिक कार्ड।

उत्तर प्रदेश मजदूरों के लिए एक नई योजना शुरू की है इस योजना के तहत सरकार ने फैसला किया है कि वे दिहाडी मजदूर एवं कंस्ट्रक्शन मजदूर को  ₹1000 मुहैया करवाए जाएंगे! क्योंकि हम सभी जानते हैं कि कोरोनावायरस के चलते देश भर में लॉकडाउन की स्थिति उत्पन्न हो चुकी है जिसके चलते पिछले कई महीनों से मजदूरों का काम , छोटे कारोबारी का काम, तथा पूरा देश अस्त व्यस्त हो चुका है! जिसके चलते गरीब मजदूर अपनी रोजी-रोटी कमाने में असमर्थ है! ऐसी परिस्थितियों में उनके लिए ज्यादा परेशानी हो जाती है जो कि रोज की मजदूरी से अपना घर चला रहे थे!

श्रमिक योजना के तहत मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी जी ने फैसला लिया है कि 20 लाख से ज्यादा श्रम विभाग पंजीकृत मजदूरों के खाते मे 1000 रुपए डाले जाएंगे! इसके अलावा सरकार नगर विकास की 16 लाख दिहाड़ी सफाई कर्मचारी, हजार ग्राम सभाओं से 2020 मजदूर लिए जाएंगे तथा अंत में कुल मिलाकर 80 लाख मजदूर हो जाएंगे!

योगी मजदूर भत्ता योजना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने इस श्रमिक भरण पोषण yojana का गठन वायरस के चलते किया है! मजदूर भत्ता योजना के अंतर्गत दिहाड़ी मजदूर, वाले खोमचे वाले, रेडी वाले, फेरी, निर्माण कार्य करने वाले, मजदूर शामिल होंगे! प्रदेश के श्रम विभाग में लगभग 1500000 दिहाड़ी मजदूर पंजीकृत है!, श्रमिक भरण पोषण योजना के तहत सरकार मजदूरों के खाते में हजार रुपए डालेगी! सरकार द्वारा प्रदान की गई इस आर्थिक सहायता से मजदूरों को बहुत लाभ पहुंचेगा! योगी जी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए यह कहा कि दैनिक कार्य करने वाले मजदूर जैसे कि रिक्शा चालक, बाकी निर्माण कार्य करने वाले मजदूर भत्ता योजना के तहत अब तक 8, 17, 55, 000 रुपए की धनराशि देने का फैसला लिया गया है!

मजदूर भत्ता योजना
मजदूर भत्ता योजना

इस योजना के अलावा उत्तर प्रदेश सरकार ने बहुत सी और योजनाएं भी शुरू की है जिनके अंतर्गत वह 1 महीने का निशुल्क राशन भी मुहैया करवा रही है! हम सभी अब इस बात से बहुत अच्छी तरह वाकिफ हैं कि पूरे देश में कोरोनावायरस की वजह से अर्थ व्यवस्था ठप पड़ी हुई है! पहले वाले वायरस लोग काफी डरे हुए हैं जिसकी वजह से अपने घरों से बाहर काम पर नहीं जा पा रहे हैं!

योजना का नाम श्रमिक भरण पोषण योजना
राज्य उत्तर प्रदेश
किसके द्बारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री आदित्य नाथ योगी जी
योजना की राशि 1000 रुपये
योजना के लाभार्थी दिहाडी मजदूर, टाँगे वाले , रिक्शा वाले, रेड्डी वाले ,पटरी वाले इत्यादी।
अन्य उत्तर प्रदेश योजनाओ के लिए Click here

इसी वजह से बहुत से मजदूर भी रोटी कमाने में असमर्थ हैं तथा पैसे ना होने के कारण मजदूर अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने में भी सक्षम नहीं है! इस मंदी के दौर में उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बहुत बड़ा तथा सराहनीय फैसला मजदूरों के हित के लिए लिया है! योगी मजदूर भत्ता योजना के तहत सरकार मजदूरों को हजार रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है ताकि वह अपने खाने-पीने का सम्मान तथा बाकी जरूरतों को पूरा कर सकें!

मजदूर योजना के मुख्य उद्देश्य:

  • इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश राज्य के बिहारी मजदूरों तथा बाकी निर्माण कार्य करने वाले मजदूरों को सरकार १००० रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी!
  • इस योजना के तहत श्रम विभाग में पंजीकृत सभी मजदूरों को इस योजना का अवसर प्रदान होगा!
  • इसके अंतर्गत योगी जी ने यह भी कहा है कि उत्तर प्रदेश राज्य के बीपीएल परिवारों को 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल भी आर्थिक सहायता के रूप में मुफ्त दिए जाएंगे! सभी लोग पीडीएस केंद्रों में जाकर योजना का लाभ ले सकते हैं!
  • भरण पोषण योजना का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश निवासी तथा यह मजदूर ही ले सकते हैं!
  • मजदूर भत्ता योजना के तहत सरकार मजदूरों की आर्थिक स्थिति को सुधारने का प्रयास करेगी!
  • कोरोनावायरस के चलते मजदूरों की स्थिति बहुत बुरी हो चुकी है बहुत से मजदूर भुखमरी से ही मर रहे हैं! इसको देखते हुए योगी आदित्यनाथ ने मजदूरों के लिए इस योजना का गठन किया है!
  • योजना का एक और उद्देश्य मजदूरों की आर्थिक स्थिति की हालत को सुधारना भी है!

पात्रता:

  • आवेदक स्थाई रूप से उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए!
  • मजदूर के पास उत्तर प्रदेश श्रम विभाग, municipality corporation, और ग्रामसभा सर्टिफिकेट होना चाहिए!
  • अगर आवेदक ऊपर दिए गए किसी भी विभाग में रजिस्टर or पंजीकृत होगा तो ₹1000 उसके बैंक अकाउंट में DBT माध्यम से ट्रांसफर कर दिए जाएंगे!

जरूरी दस्तावेज:

  1. आधार कार्ड
  2. बैंक अकाउंट नंबर
  3. खाता पासबुक
  4. वोटर आईडी कार्ड
  5. पैन कार्ड
  6. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  7. वैलेड मोबाइल नंबर

UP श्रमिक भरण पोषण योजना पंजीकरण

 उत्तर प्रदेश सरकार समय-समय पर मजदूरों तथा किसानों योजनाओं का गठन करती रहती है! इस बार ऐसी ही मजदूर भत्ता योजना यूपी सरकार द्वारा  गठित की गई है इस योजना के अंतर्गत सरकार मजदूरों को ₹1000 की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी! यह रकम सीधा बैंक अकाउंट में डीबीटी के जरिए डाल दी जाएगी! इस योजना के लिए  ऑनलाइन आवेदन करना चाहती हैं वे नीचे दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें!

  1. सबसे पहले आवेदक को यूपी सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट uplaboures.gov.in पर जाना होगा!
  2. इसके बाद होम स्क्रीन पर Registration and Renewal बाले लिंक पर क्लिक करना होगा!
  3. इसके बाद आवेदक UP laborers act management वाले पेज पर पहुंच जाएगा यहां पर आवेदक को Register now वाले लिंक पर क्लिक करना होगा!
  4. अब आपको new Registration वाले लिंक पर क्लिक करना होगा! यहां पर आपको nivesh mittra portal के लिए रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा!
  5. इस पेज पर पहुंचने के बाद आवेदक को अपनी सारी जानकारी एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म में भरनी होगी!
  6. उसके बाद  Register Button पर क्लिक करें!

मजदूर कार्ड ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन

  1. मजदूर भत्ता योजना के अंतर्गत आवेदक ऑफलाइन मोड के जरिए भी ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकता है!
  2. इसके लिए आवेदक को municipal corporation, gram panchyat या civic bodies जाना होगा!
  3. यहां पर आवेदक करता को एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिया जाएगा!
  4. यहां पर जाकर वही मजदूर खुद का पंजीकरण कर सकते हैं जिन्होंने पहले उत्तर प्रदेश श्रम विभाग, पोर्टल, और मनरेगा मजदूर सूची में अपना नाम रजिस्टर नहीं करवाया है!
  5. इसमें रेडी वाले,  रिक्शा चलाने वाले  ठेला वाले, तांगे वाले, टेंपो, ऑटो,  ई रिक्शा चलाने वाले तथा दैनिक मजदूर खुद का पंजीकरण कर सकते हैं!

श्रमिक योजना के लाभ

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार मजदूरों को ₹1000 की प्रदान करेगी जो की दैनिक जरूरतों तथा आर्थिक स्थिति को सुधारने में मददगार साबित होगी! इसमें रिक्शा चलाने वाले, रेडी वाले, पटरी वाले, ठेले तथा दैनिक कार्य करने वाले मजदूर शामिल होंगे

अगर आपको ये पोस्ट अछि लगी हो तो नीचे कमेंट करके बताये। अगर अवेदनकर्ता को कोई डाउट हो तो वह भी नीचे कमेंट करके हमसे प्रश्न पूछ सकते हैं.

Leave a Comment