(पोर्टल) राज कौशल योजना राजस्थान Official Kaushal Yojana रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2020-21

(पोर्टल) राज कौशल योजना राजस्थान Kaushal Yojana रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2020-21:- राजस्थान सरकार ने कोरोना के कारण बाहरी राज्यों से आये प्रवासियों के लिए व्यवस्था करने के लिए राजस्थान कौशल योजना पोर्टल को लांच किया है। इस पोर्टल के जरिये लोगो को राज्य के अंदर ही रोजगार देने के उदेश्य से इस योजना की शुरआत की गई है। इस पोर्टल पर लोगो को रोजगार के साथ प्रशिक्षित किया जायेगा। जो भी भाई इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण कर यदि रोजगार पाना चाहता है तो वो इस आर्टिकल पर पूरी जानकारी पढ़ सकते हैं।

राज कौशल पोर्टल (Raj Kaushal Portal) के माध्यम से श्रमिकों को आसानी से रोजगार मिल जाएगा। बता दें, इस पोर्टल की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा की गई थी। राज कौशल योजना के अंतर्गत सभी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

राज्य सरकार राजस्थान के प्रवासी राजस्थानी श्रमिक कल्याण कोष (प्रवासी राजस्थानी श्रमिक कल्याण कोष) के गठन को मंजूरी दे दी है। सीएम अशोक गहलोत ने प्रवासी राजस्थानी कामगारों के कल्याण के लिए बजट में घोषित किए गए प्रवासी राजस्थानी श्रमिक कल्याण कोष के गठन को मंजूरी दी।

राज कौशल योजना

कोरोना काल में लॉकडाउन के चलते अपने अपने राज्य लौट चुके प्रवासी मजदूरों को वंही पर काम काज मुहैया कराया जा सके इसके लिए बहुत से राज्य कोई ना कोई कदम उठा रहे हैं। ऐसा ही एक कदम उठाया है राजस्थान सरकार ने। हाल ही में सरकार ने राज कौशल योजना पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल के जरिए लोगों को राज्य में लौटे और अन्य बेरोजगार लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। इस पोर्टल पर ना केवल लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे बल्कि उन्हे प्रशिक्षित भी किया जाएगा।

जो भी प्रदेश के लोग इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, या इस पोर्टल से जुड़ी किसी भी तरह की कोई जानकारी हासिल करना चाहते हैं वह हमारे इस लेख के जरिए हासिल कर सकते हैं। हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से RAJ KAUSHAL YOJANA PORTAL 2020 के बारे के डिटेल में बताएंगे।

राज कौशल योजना
राज कौशल योजना

राज कौशल पोर्टल एक रोजगार विनिमय (Employment Exchange) के रूप में भी काम करेगा, जैसे कि यदि कोई उद्योग/कंपनी श्रमिकों या मजदूरों की मांग करती है, तो राज कौशल पोर्टल उन्हें श्रमिकों को प्रदान करने में मदद करेगा। यह पूरी तरह से पंजीकृत श्रमिकों पर निर्भर है। पंजीकृत श्रमिक भी अपनी नौकरी चुन सकते हैं और नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। श्रमिकों को पोर्टल पर अपने रोजगार कौशल प्रदान करना होगा।

Raj Kaushal Portal Rajasthan

जैसे कोई उद्योग या कंपनी को श्रमिकों या मजदूरों की जरूरत पड़ती है तो राज कौशल पोर्टल उन्हें मजदूरों को प्रदान करने में मदद करेगा। इस पोर्टल के माध्यम से श्रमिक भी अपनी नौकरी चुन सकते हैं और नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। Raj Kaushal Portal बीते दिनों श्रमिकों के पलायन तथा प्रवासी श्रमिकों के आगमन को देखते हुए लॉन्च किया गया है।

जल्द से जल्द इस पोर्टल का मोबाइल ऐप भी लांच किया जाएगा। इस पोर्टल पर कुल 53 लाख से अधिक श्रमिकों का डाटा शामिल किया गया है और 11 लाख से अधिक नियोक्ताओं को भी इस पर पंजीकृत किया गया है । इसके अलावा कोई भी श्रमिक या कंपनी इस पोर्टल पर स्वयं का पंजीकरण करा सकती है।

आर्टिकल किसके बारे में हैराज कौशल योजना
किस ने लांच की स्कीमराजस्थान सरकार
लाभार्थीराजस्थान के श्रमिक और नियोक्ता
उद्देश्यसभी श्रमिकों को रोजगार प्रदान करना तथा नियोक्ताओं को मजदूर प्रदान करना
ऑफिशियल वेबसाइटrajkaushal-rajasthan-gov-in
साल2020
स्कीम उपलब्ध है या नहींउपलब्ध

The portal covers data on over 12 lakh migrant workers as well as registered workers of planning offices, buildings and other construction boards, more than 53 lakh workers and manpower trained in RSLDC and ITI. Also, over 11 lakh employers have also been registered on it. Apart from this, any worker can register themselves on this portal. Interested and eligible candidates must register the Raj Kaushal Portal. Workers regularly visit this web page regarding latest update.

Raj Kaushal Yojana उद्देश्य

कई उद्योग और कंपनी को श्रमिकों की जरूरत पड़ती है, वह इस राज कौशल पोर्टल (Raj Kaushal Portal) पर आकर आवेदन कर सकता है। कंपनी और उद्योगों द्वारा श्रमिकों को रोजगार के अवसर प्रदान किये जाते हैं। इस पोर्टल के माध्यम से श्रमिक अपनी पसंद की नौकरी भी चुन सकता है, और उसके लिए आवेदन इस पोर्टल के माध्यम से कर सकता है। इस पोर्टल (Raj Kaushal Yojana 2020) पर कुल 13 लाख से अधिक श्रमिकों का डाटा शामिल किया, 11 लाख से अधिक नियुक्तियों का डाटा इस पोर्टल पर मिल जाएगा।

  1. सेवाप्रदाता और सेवग्राही को एक प्लेटफार्म पर लाना।
  2. व्यापारियों को उचित मात्रा में श्रमिकों को उपब्लध करवाना।
  3. प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि करना।
  4. रोजगार चाहने वालो युवाओ को रोजगार के अवसर देना।
  5. युवाओ को अपने घर के निकट रोजगार के अवसर देना।

राज कौशल योजना दस्तावेज

  • निवास प्रमाण
  • यह आवश्यक है, आवेदक राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • SSO ID
  • Bhamashah ID

राज कौशल पोर्टाल Registration/ ऑनलाइन आवेदन 2020

कोई भी श्रमिक यदि घर के नज़दीक रोजगार चाहता है तो उसे इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। वह अपने स्वयं के एसएसओ आईडी से अथवा ईमित्र के माध्यम से इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। इसी प्रकार किसी औद्योगिक संस्थान या नियोक्ता को भी श्रमिकों की आवश्यकता है तो इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। उन्होंने बताया कि सभी उधोगों एवं संस्थानों के नियोक्ता तथा श्रमिक ’राजकौशल’ प्लेटफार्म पर अपना ऑनलाइन रजिस्टेªशन करवाकर योजना के माध्यम से शीघ्र नियोजन का लाभ ले सकते हैं। यह योजना राज्य के उद्योगो तथा श्रमिकों के मध्य एक सेतु साबित होगी.

  • आवेदन करने के लिए आपको सर्वप्रथम राज कौशल पोर्टल ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा|
  • राज कौशल योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक को ओपन करें|
  • आपके सामने पोर्टल का चित्र आएगा जो कि कुछ इस प्रकार का दिखाई देगा|
  • आपको दिए गए लिंक पंजीकरण पर क्लिक करके अपना पंजीकरण करना है|
  • यहां आपको आवेदन के तीन प्रकार मिल जाएंगे Citizen, Udhyog, Government Employee अपनी जरूरत अनुसार अपना आवेदन करें और योजना के तहत रोजगार का लाभ उठाएं|
  • अब आपको इस फॉर्म में आवश्यक जानकारी भरनी है और सबमिट बटन पर क्लिक करना है। अगर आपके पास भरमश आईडी नहीं है, तो आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • पोर्टल पर आवेदन संबंधित और जानकारी के लिए इस लिंक को ओपन करें|
  • इस पोर्टल का पता मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी के लिए इस लिंक को ओपन करें|

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से जरूर लाभ मिलेगा। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने मित्रों तथा परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें। यदि आपको इस जानकारी से सम्बंधित कोई जानकारी हेतु मदद चाहिए, तो आप हमसे सहायता ले सकते हैं। कृपया अपना प्रश्न नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी। यदि आपको किसी और राज्य या केंद्र सरकार की योजना की जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में हमसे पूछें।

Leave a Comment