बाल श्रमिक विद्या योजना उत्तर प्रदेश ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2020-2021

बाल श्रमिक विद्या योजना उत्तर प्रदेश ऑनलाइन फॉर्म 2020:- उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही एक नई योजना लागू करने जा रही है! यह योजना मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश सरकार मजदूरों के बच्चों के लिए शुरू करने जा रही है! इस योजना का मुख्य उद्देश्य, बाल मजदूरी को रोकना है! योगी सरकार इस योजना को 12 जून 2020 को शुरू करेगी! इस योजना के तहत सरकार हर महीने ₹1000 तथा 1200 रुपए की राशि प्रदान करेगी!

जिसमे लड़के  को Rs 1000 तथा लड़की को Rs 1200 दिए जायेंगे . जल्द ही इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें! कक्षा 8th, 9th  तथा कक्षा 10th के बच्चों को सरकार अलग से 6000 रुपए हर साल प्रदान करेगी! इस योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें!

बाल श्रमिक विद्या योजना

बाल श्रमिक विद्या योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई एक नई योजना है! इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार सभी मजदूरों तथा आश्रमों मैं रहने वाले जिनके माता-पिता या फिर दोनों में से एक माता या पिता नहीं है वह सभी इस योजना के पात्र होंगे! जैसा कि सभी जानते हैं कि देश में बाल मजदूरी करवाना कानूनी जुर्म है फिर भी बहुत सी जगहों पर पर छोटे बच्चों से बाल मजदूरी करवाई जाती है!

इस योजना के तहत सरकार उत्तर प्रदेश में बाल श्रमिकों की बढ़ती हुई संख्या को कम करना चाहते हैं! मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी जी ने 12 जून 2020 को बाल श्रमिक निषेध के अवसर पर इस योजना का शुभारंभ किया है! इस योजना के अंतर्गत अभी तक सरकार ने 13  मंडल में 20 district का चयन किया है, जिसके अंतर्गत 57 जनपद का चयन हुआ है! सरकार ने हर जिले में से 100  बच्चों का चयन किया है!

बाल श्रमिक विद्या योजना
बाल श्रमिक विद्या योजना

अभी तक कुल मिलाकर 2000 बच्चों को सरकार द्वारा सूची मैं शामिल किया गया है! जिसमें लड़के को Rs 1000 तथा लड़की Rs 1200 सरकार द्वारा दिए जाएंगे! अगर  कोई बच्चा स्कूल  जाता है तो उसको सरकार द्वारा अलग से 6000 रुपए की सालाना आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी!

योजना प्रदेश सरकार द्वारा बाल श्रमिक मजदूरों के बच्चों के लिए है जो अपने स्कूल जाने की उम्र में मजदूरी करना शुरू कर देते हैं! मजदूर लोग अपनी पारिवारिक परिस्थितियों के कारण बच्चों का पालन पोषण ठंग से नहीं कर पाते हैं! जिसके चलते बच्चों को बाल श्रम करना पड़ता है!

योजना का नामबाल श्रमिक विद्या योजना
राज्यउत्तर प्रदेश
योजना के लाभार्थीअनाथ तथा बाल मजदूर
योजना की रकमलड़कों के लिए Rs 10000 तथा लड़कियों के लिए Rs 1200
किसने लांच कीमुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ
लांच तिथि12 जून 2020
उदेशयहर महीने लाभार्थियों को उनकी पढ़ाई तथा बाकि खर्चो के लिए 1000, 12000 Rupee प्रदान करना
कैसे आवेदन करेंनए पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करें
बाकि UP Schemes के लिएClick Here

हम सब अच्छी तरह जानते हैं कि यह उनकी पसंद नहीं बल्कि मजबूरी है. मजदूरी करने के लिए मजबूर होते हैं! बाल मजदूरी करने से बच्चे के ना केवल शारीरिक बल्कि मानसिक विकास पर भी बहुत असर पड़ता है. स्कूल जाने की उम्र में वह ऐसे काम करते हैं जो उन्हें नहीं करने चाहिए! पहले चरण में सरकार ये योजना 2000 बच्चों के साथ शुरू  करेगी, जिसके अंतर्गत सरकार निजी खर्च के लिए तथा बच्चों के पालन पोषण के लिए कुछ धनराशि हर महीने मुहैया करवाएंगे!

बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत सरकार ने इन गरीब बच्चों का खर्चा उठाने का दायित्व श्रम विभाग को सौंपा है! उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यह एक अच्छी पहल है! अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो नीचे दी गई पात्रता, जरूरी दस्तावेज, तथा ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें इसमें दिए गए निर्देशों के अनुसार ऑनलाइन आवेदन करें!

योजना के मुख्य उद्देश्य:

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य बाल श्रम को कम करना है, जो गरीब बच्चे अपने घर की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण बाल मजदूरी करने के लिए मजबूर है ऐसे बच्चों को पढ़ाई करने के लिए तथा बाल मजदूरी को छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करना है!
  • इस योजना से बच्चों का भविष्य सुरक्षित होगा तथा उनके मानसिक व शारीरिक विकास अच्छे से हो पाएगा!
  • इस योजना के तहत सरकार ₹1000 or 1200 ₹ प्रतिमाह प्रदान करेगी!
  • इस योजना का एक और मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश में से बाल श्रमिकों की संख्या को कम करना भी है!
  • यूपी मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी मैं बाल श्रमिक विद्या योजना गठन करते हुए कहां है कि वे प्रदेश में बाल श्रमिकों को उनकी पढ़ाई के लिए तथा उनके निजी खर्चे के लिए धनराशि प्रदान करेंगे! जिससे कि वे अपनी जरूरत की चीजें के लिए बाल मजदूरी करने के लिए मजबूर ना हो!

पात्रता

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए!
  • ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता नहीं है या दोनों में से कोई एक भी नहीं है तो वे इस योजना के पात्र हैं!
  • इस योजना के तहत 8 से 18 साल के बच्चे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं
  • अगर बच्चों के माता-पिता याद है यह दोनों में से कोई एक दिव्यांग है तो वह भी इस योजना के तहत खुद का पंजीकरण कर सकते हैं तथा इस योजना का लाभ उठा सकते हैं!
  • अगर बच्चे के माता-पिता किसी बीमारी से ग्रस्त हैं तो भी वह बाल श्रमिक विद्या योजना के पात्र होंगे!

श्रमिक विद्या योजना जरूरी दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. जन्म प्रमाण पत्र
  3. बैंक अकाउंट नंबर
  4. फोटो कॉपी ऑफ पासबुक
  5. बोनाफाइड
  6. मोबाइल नंबर

UP बाल श्रमिक विद्या योजना ऑनलाइन आवेदन

इस योजना के तहत सरकार ऑनलाइन आवेदन के द्वारा आवेदकों का पंजीकरण करेगी! इसके लिए सरकार ने श्रम विभाग को ऐसे बाल श्रमिक बच्चों को पहचानने का कार्य सौंपा है!  उत्तर प्रदेश labour Department इस योजना के तहत UP Child Labourers Education Scheme तथा इसके लाभार्थियों का ध्यान रखेगी! ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इन नीचे दिए गए पॉइंट्स को ध्यान से पढ़ें!

  1. यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक करता को यूपी गवर्नमेंट ऑफिशल वेबसाइट या बाल श्रमिक विद्या पोर्टल पर जाना होगा!
  2. होम पेज आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म बाले लिंक पर क्लिक करना होगा?
  3. आपकी कंप्यूटर स्क्रीन के ऊपर UP बाल श्रमिक विद्या ऑनलाइन फार्म आ जाएगा!
  4. अब आपको इस ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में अपनी सारी जानकारी देनी होगी सारी जानकारी भरने के बाद आवेदक को मांगे गए दस्तावेज की स्कैन कॉपी को भी फॉर्म के साथ अपलोड करना होगा!
  5. अब आपको ” submit” बटन पर क्लिक करना होगा!
  6. आपका फार्म जमा हो जाएगा!
  7. फार्म जमा होने के कुछ दिनों के अंदर पूरी  वेरिफिकेशन करने के बाद आपके खाते में सरकार द्वारा पैसे डायरेक्ट ट्रांसफर कर दिए जाएंगे!

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अभी तक कोई भी ऑफिशियल वेबसाइट या पोर्टल नहीं बनाया गया है जैसे ही बाल श्रमिक विद्या योजना ऑनलाइन आवेदन तथा पंजीकरण फार्म भरने शुरू हो जाएंगे हम आपको अपनी वेबसाइट पर सारी जानकारी प्रदान कर देंगे! इस योजना का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी जी ने यह भी कहा कि ऐसे गरीब परिवार केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा चलाई गई बाकी योजनाओं का लाभ भी उठा सकते हैं!

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बताएं! अगर किसी आवेदक का करता को अभी भी कुछ और जानकारी प्राप्त करनी है तो वह भी नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हम से प्रश्न पूछ सकते हैं!

Leave a Comment